नदी के किनारे खुदाई में मिला प्राचीन शिव मंदिर, जिसने भी देखा हैरान रह गया

नदी के किनारे खुदाई में मिला प्राचीन शिव मंदिर, जिसने भी देखा हैरान रह गया

नेल्लोर: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के नेल्लोर में मंगलवार को नदी के किनारे रेत की खुदाई का काम चल रहा था, तभी अचानक वहां एक ढांचा दिखाई दिया. थोड़ा और खोदने पर आकृति स्पष्ट हुई और वो ढांचा एक प्राचीन मंदिर का दिखाई दिया. दावा किया जा रहा है कि ये ऐतिहासिक शिव मंदिर (Lord Shiva) है. 

ये घटना पेरुमलापाडु गांव के पास पेन्ना नदी की है. खुदाई के दौरान वहां मंदिर का ऊपरी हिस्सा दिखा. इसके बाद अब इस हिस्से के चारों तरफ से मिट्टी निकाले जाने का काम चल रहा है, जिससे मंदिर स्पष्ट रूप से सामने आ सके. 

स्थानीय लोगों का दावा है कि ये मंदिर 200 साल पुराना है. लोगों का मानना है कि भगवान परशुराम ने 101 मंदिर बनवाये थे. उन मंदिरों में से एक का निर्माण पेन्ना नदी के किनारे करवाया गया था. 

उधर पुरातत्व विभाग के सहायक निदेशक रामसुब्बा रेड्डी ने अंग्रेजी अखबार द हिंदू को बताया कि पेन्ना नदी अपना रास्ता बदलती रहती है. ऐसे में हो सकता है कि कभी ये मंदिर पानी के अंदर डूब गया हो, और फिर रेत में ढक गया हो. उनका अनुमान है कि ये मंदिर 1850 में आई बाढ़ में डूब गया होगा और रेत के नीचे दब गया होगा.

फिलहाल गांव के लोगों में मंदिर को लेकर उत्साह बना हुआ है, और जल्द इसके सामने आने का इंतजार किया जा रहा है. अभी कुछ दिनों पहले ही ओडिशा में भी नदी के अंदर से एक मंदिर निकला था. ये 500 साल पुराना भगवान विष्णु का मंदिर था. 15वीं या 16वीं सदी के इस मंदिर में गोपीनाथ (भगवान विष्णु) की प्रतिमा विराजमान थी.