नहीं रुकेगी अमरनाथ यात्रा, SC ने रोक लगाने वाली याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

नहीं रुकेगी अमरनाथ यात्रा, SC ने रोक लगाने वाली याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

नई दिल्ली: अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायर याचिका पर सोमवार को सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने अमरनाथ यात्रा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. कोर्ट ने कहा कि यात्रा का आयोजन और सावधानियों पर फैसला लेना सरकार का काम है. ऐसा करते वक्त सभी दिशानिर्देशों का पालन जरूरी है.

कोर्ट ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर अब केन्द्र शासित प्रदेश बन चुका है, जहां कोरोना को लेकर केन्द्र सरकार की गाइडलाइन लागू होती हैं. इसलिए कोर्ट इसमें कोई दखलअंदाजी नहीं करेगा. बता दें कि कोरोना काल में इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अमरनाथ बर्फानी लंगर संगठन ने याचिका दायर की थी. 

याचिका में संगठन ने कहा था कि अमरनाथ यात्रा में सालाना 10 लाख से ज्यादा भक्त आते हैं. इतनी संख्या में लोगों के आने से कोरोना फैलने का खतरा बना रहेगा. इसलिए याचिका में मांग की गई कि अमरनाथ यात्रा पर रोक लगाने के साथ ही सरकार इंटरनेट और टीवी चैनलों के जरिए अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन का इंतजाम कराए, ताकि कोरोना काल में भी करोड़ों भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकें.