पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, लगातार 18वें दिन कीमतें बढ़ीं, जानें नए रेट

पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, लगातार 18वें दिन कीमतें बढ़ीं, जानें नए रेट

नई दिल्ली: ये अमूमन वैसी खबर है जो आप कभी सोच नहीं सकते थे. जी हां, डीजल अब पेट्रोल से महंगा हो गया है. इतिहास में ये पहला मौका होगा जब एक लीटर डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा हो गई है. आज एक बार फिर तेल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) ने कीमतों में इजाफा कर दिया है. कंपनियों ने 18वें दिन पेट्रोल की कीमतों में तो कोई बदलाव नहीं किया लेकिन डीजल के दामों में 48 पैसे की बढ़ोतरी की है.

दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा
तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर ये हुआ है कि पहली बार ये पेट्रोल से महंगा हुआ है. पिछले दशकों से पेट्रोल की कीमतें डीजल की कीमतों से कहीं ज्यादा रही हैं. बुधवार को हुई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 79.88 रुपये हो गई है. जबकि पेट्रोल की कीमत 79.76 रुपये प्रति लीटर है. गौरतलब है कि जहां एक तरफ पिछले 15 दिनों से कच्चे तेल की कीमत 35-40 डॉलर प्रति बैरल के बीच है, वहीं दूसरी तरफ देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिली है.

18 दिनों  में 10.25 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल
जानकारों का कहना है कि तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पिछले 18 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में लगभग 8.50 रुपये का इजाफा किया है. वहीं डीजल पिछले 18 दिनों में 10.25 रुपये महंगा हुआ है.  

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं. पेट्रोल और डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.