पाकिस्तान में आटे की कीमत सुन चौंक जाएंगे आप इमरान भी हो गए मजबूर

पाकिस्तान में आटे की कीमत सुन चौंक जाएंगे आप  इमरान भी हो गए मजबूर

इस्लामाबाद/कराचीः पाकिस्तान में आटे की कीमत इतनी बढ़ गई है कि दाम सुनकर आप चौंक सकते हैं. गेहूं की भरपूर पैदावार होने के बावजूद हो रही कालाबाजारी के चलते इमरान खान सरकार को गेहूं विदेशों से मंगवाने पर मजबूर होना पड़ रहा है. 

इतनी पहुंच गई है कीमत
पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार खुले बाजार में आटा मिलों में कीमतें चार रुपये बढ़कर 54 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं. ये कराची के बाजार की कीमत है, जबकि पंजाब और अन्य सूबों में कीमत इससे भी ज्यादा पहुंच गई है.

महंगी हो गई है रोटी
पाकिस्तान में आम आदमी के लिए रोटी पहुंच से दूर हो गई है. हालत इतने खराब हो चुके हैं कि सरकार को इस मुद्दे पर कैबिनेट की बैठक बुलानी पड़ी और बाहर से गेहूं मंगाने के आदेश देने पड़े हैं, ताकि कीमतों में जारी बढ़ोतरी पर लगाम लगाई जा सके. अप्रैल से लेकर अभी तक आटे की कीमतों में सरकार के अनुसार 18.50 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है. हालांकि फुटकर बाजार में यह बढ़ोतरी काफी ज्यादा है. 

मिल मालिकों ने की कालाबाजारी
मिल मालिकों ने गेहूं की कालाबाजारी करनी शुरू कर दी है, जिसकी वजह से कीमतों में काफी उछाल देखने को मिला है. हालांकि अप्रैल में लाए गए विधेयक, जिसमें 32 जरूरी वस्तुओं की कालाबाजारी करने पर तीन साल की सजा और जब्त वस्तुओं पर 50 फीसदी जुर्माना लगाया जाएगा, फिर भी गेहूं की कालाबाजरी पर किसी तरह की रोक नहीं लग पाई है. 

सरकार ने उठाया ये कदम
अब सरकार ने लगाम न लगने के बाद थक हार कर गेहूं के आयात की मंजूरी दी है. हालांकि इस कदम से गेहूं और महंगा हो जाएगा और इसके लिए पहले से बेहाल मुल्क को काफी ज्यादा विदेशी मुद्रा खर्च करनी होगी. फिलहाल रूस और यूक्रेन 1,20,000 टन मंगाने की मंजूरी मिल गई है, जिसमें प्रति टन इसकी कीमत 220-232 डॉलर है. इससे घरेलू मार्केट में 100 किलो गेहूं का बैग 4200 रुपये का पड़ेगा. हालांकि इसमें माल भाड़ा और अन्य खर्चों को जोड़कर कीमत 4900 रुपये प्रति 100 किलो पहुंच जाएगी. 

पंजाब, खैबर पख्तूनवाला में स्मगलिंग की आशंका
वितरकों को आशंका है कि पंजाब और खैबर पख्तूनवाला में गेहूं की स्मगलिंग होने की आशंका है. यहां पर गेहूं और आटे की कीमत वैसे भी काफी ज्यादा है. फिलहाल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब के कई शहरों में आटे का 20 किलो का बैग 1030-1050 रुपये के बीच में मिल रहा है.