स्पाइसजेट को मिली इंटरनेशनल फ्लाइट उड़ाने की अनुमति, जानिए आपको क्या होगा फायदा

स्पाइसजेट को मिली इंटरनेशनल फ्लाइट उड़ाने की अनुमति, जानिए आपको क्या होगा फायदा

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के बीच भारत से ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (International Flights) बंद है. ऐसे कठिन समय में भारत सरकार ने निजी एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) को भारत से अमेरिका के बीच फ्लाइटें शुरू करने की इजाजत दे दी है. अब यात्री अमेरिका जाने के लिए एयर इंडिया (Air India) के अलावा स्पाइसजेट से भी टिकट बुक करा सकते हैं.

स्पाइसजेट के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह (Ajay Singh) ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत और अमेरिका के बीच हवाई सफर के लिए स्पाइसजेट को डेसिग्नेटड शेड्युल कैरियर बनाया है. सरकार के इस मंजूरी के बाद अब स्पाइसजेट भी भारत के यात्रियों को अमेरिका ले जा सकता है. कोरोना महामारी के इस घड़ी में हमें उम्मीद है कि स्पाइसजेट एक अहम भूमिका निभाएगी.

मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत एयर इंडिया पहले की ही तरह अमेरिका के लिए अपनी उड़ान भरती रहेगी. लेकिन इस दौरान स्पाइसजेट को भी शामिल किए जाने से यात्रियों को थोड़ी राहत मिलने वाली है. दरअसल भारत और अमेरिका के बीच यात्रा करने वालों की संख्या ज्यादा है. ऐसे में सिर्फ एयर इंडिया की फ्लाइटों में सभी यात्रियों को मुन मुताबिक बुकिंग मिलना संभव नहीं है. सूत्रों का कहना है कि स्पाइसजेट बहुत जल्द अन्य अंतरराष्ट्रीय डेस्टिनेशन (International Destinations) के लिए भी सेवाएं शुरू कर सकती है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

बताते चलें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण फैलने के साथ ही भारत सरकार ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगा रखी है. हाल ही में अनलॉक की प्रक्रिया के तहत वंदे भारत मिशन चलाया जा रहा है. मिशन के तहत सिर्फ एयर इंडिया ही अन्य देशों में फंसे यात्रियों को भारत ला रही है. साथ ही भारत में फंसे सैलानियों को उनके देश छोड़ रही है. इस लॉकडाउन के बीच स्पाइसजेट पहली निजी एयरलाइन है जिसे अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट ऑपरेट करने की अनुमति दी गई है.